नई दिल्ली: पूर्व पीएम चौधरी चरण सिंह, नरसिम्हा राव और वैज्ञानिक स्वामीनाथन को मिलेगा भारत रत्न

Bharat Ratan: केंद्र सरकार ने पूर्व प्रधानमंत्री चौधरी चरण सिंह, नरसिम्हा राव और कृषि वैज्ञानिक स्वामीनाथन को भारत रत्न देने का ऐलान किया है.

नई दिल्ली: Bharat Ratan: मोदी सरकार ने पूर्व प्रधानमंत्री चौधरी चरण सिंह, पूर्व पीएम नरसिम्हा राव और वैज्ञानिक स्वामीनाथन को भारत रत्न देने का ऐलान किया है. मोदी सरकार ने पिछले कुछ महीनों में पांच लोगों को भारत रत्न से सम्मान करने का ऐलान किया है. इनसे पहले लाल कृष्ण आडवाणी और बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री कर्पूरी ठाकुर को भी भारत रत्न देने का ऐलान किया गया था. अब केंद्र सरकार ने दो पूर्व प्रधानमंत्रियों और एक वैज्ञानिक को देश के सर्वोच्च सम्मान से सम्मानित करने का ऐलान किया है.

 

पीएम मोदी ने ट्वीट कर दी जानकारी

पूर्व पीएम चौधरी चरण सिंह, पूर्व प्रधानमंत्री नरसिम्हा राव और वैज्ञानिक स्वामीनाथ को भारत रत्न देने का ऐलान खुल पीएम मोदी ने किया. उन्होंने अपने आधिकारिक एक्स अकाउंट से इस बारे में जानकारी दी.

उन्होंने शुक्रवार को एक्स पर लिखा कि, पूर्व प्रधानमंत्री चौधरी चरण सिंह, पूर्व प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और कृषि क्षेत्र में अभूतपूर्व योगदान देने वाले एमएस स्वामीनाथन को भारत रत्न से सम्मानित किया जाएगा. पीएम मोदी ने सबसे पहले ट्वीट कर जानकारी दी कि पूर्व प्रधानमंत्री चौधरी चरण सिंह को भारत रत्न से सम्मानित किया जाएगा.

पीएम मोदी ने क्या कहा?

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लिखा, “हमारी सरकार का यह सौभाग्य है कि देश के पूर्व प्रधानमंत्री चौधरी चरण सिंह जी को भारत रत्न से सम्मानित किया जा रहा है. यह सम्मान देश के लिए उनके अतुलनीय योगदान को समर्पित है. उन्होंने किसानों के अधिकार और उनके कल्याण के लिए अपना पूरा जीवन समर्पित कर दिया था. उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री रहे हों या देश के गृहमंत्री और यहां तक कि एक विधायक के रूप में भी, उन्होंने हमेशा राष्ट्र निर्माण को गति प्रदान की. वे आपातकाल के विरोध में भी डटकर खड़े रहे. हमारे किसान भाई-बहनों के लिए उनका समर्पण भाव और इमरजेंसी के दौरान लोकतंत्र के लिए उनकी प्रतिबद्धता पूरे देश को प्रेरित करने वाली है.”

पसंद आया तो—— कमेंट्स बॉक्स में अपने सुझाव व् कमेंट्स जुरूर करे  और शेयर करें

आईडिया टीवी न्यूज़ :- से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें यूट्यूब और   पर फॉलो लाइक करें

    ssss

    Leave a Comment

    Related posts